UP Bhulekh 2024: upbhulekh.gov.in यूपी भूलेख खसरा खतौनी नक्शा नकल देखें

UP Bhulekh: इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको घर बैठे ही ऑनलाइन यूपी भूलेख पोर्टल पर खसरा खतौनी की नक़ल देखने का तरीका स्टेप by स्टेप बताएँगे। इसी आर्टिकल में आगे हम आपको अपनी जमींन का नक्शा कैसे देखें इस बारे में भी विस्तार से बताएँगे। तथा अपनी ग्राम सभा का यूनिक कोड देखने और ग्रामसभा की सार्वजनिक संपत्ति का ब्यौरा देखने का तरीका भी हम आपको बताएँगे। यहाँ हम आपको जो जमीन कई खाताधारकों के नाम है उसमे सभी खाताधारकों का अलग अलग हिस्सा देखने का तरीका भी बताएँगे। इसी आर्टिकल में हम आपको दाखिल खारिच का स्टेटस देखने के तरीके का हर स्टेप बताएँगे। तो इस प्रकार आपको घर बैठे ऑनलाइन ही बिना किसी की मदद के इस पोर्टल पर उपलब्ध हर सुविधा का लाभ लेने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े

UP Bhulekh 2024: upbhulekh.gov.in यूपी भूलेख खसरा खतौनी नक्शा नकल देखें

भूलेख वेब पोर्टल का निर्माण उत्तर प्रदेश के भूमि रिकार्ड को कंप्यूटरीकृत करने के लिए इस प्रकार किया गया है कि भू-अभिलेखों के प्रतिदिन की गतिविधियों को सुव्यवस्थित किया जा सके। भूलेख पोर्टल खतौनी के पूरे जीवन चक्र को बनाए रखता है। भूलेख डाटा एपीआई भू-अभिलेख डाटा का इंटरफ़ेस है जो अन्य एप्लीकेशन्स के साथ पारदर्शिता प्रदान करता है। भूलेख डाटा एपीआई के प्रयोग से आप भू-अभिलेख डाटा, भू-अभिलेख के मालिक की जानकारी, भू-अभिलेख की जानकारी इत्यादि देख सकते है। वेब आधारित भूमि दस्तावेज़ प्रणाली 2 मई 2016 से प्रारंभ हुई थी, जिसे प्रदेश की सभी तहसीलों में लागू कर दिया गया है।

Table of Contents

यूपी भूलेख पोर्टल पर कौन कौन सी सुविधाएँ उपलब्ध हैं?

इस पोर्टल पर आप अपने नाम द्वारा, खसरा / गाटा संख्या द्वारा, अथवा खाता संख्या द्वारा अपने खसरा खतौनी की नक़ल देख सकते हैं। आप इस पोर्टल के माध्यम अपनी जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं। UP Bhulekh Portal पर निम्नलिखित सुविधाएँ उपलब्ध हैं

  • खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल
  • खतौनी अंश-निर्धारण की नक़ल
  • राजस्व ग्राम खतौनी का कोड
  • भूखण्ड/गाटे का यूनीक कोड
  • भूखण्ड/गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति
  • भूखण्ड/गाटे के विक्रय की स्थिति
  • राजस्व ग्राम सार्वजनिक सम्पति
  • निष्क्रांत सम्पति
  • शत्रु सम्पति
  • राजकीय आस्थान

UP Bhulekh पर खसरा/ गाटा संख्या द्वारा खतौनी की नक़ल कैसे देखें?

यूपी भूलेख पर अपने जमीन की खसरा / खतौनी की नक़ल देखने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। इस आर्टिकल में बताये गए प्रत्येक स्टेप का पालन करके आप बहुत ही आसानी से घर बैठे ही अपने खतौनी की नक़ल देख सकते है। और इसका प्रिंटआउट ले सकते हैं।

स्टेप-1 सबसे पहले भूलेख की ऑफिसियल वेबसाइट https://upbhulekh.gov.in/ पर जाना होगा।

स्टेप-2 अब आपके सामने होमपेज खुलकर आएगा जिसमें ‘खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखें’ पर क्लिक करना है।जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है

स्टेप-3 इसके बाद Captcha कोड भरकर SUBMIT पर क्लिक करना है।

स्टेप-4 आपकी स्क्रीन पर इस तरह का पेज खुलकर आएगा। जिसमें सबसे पहले अपने जिले का नाम और तहसील का नाम सेलेक्ट करना है। इसके बाद तहसील के नाम के बगल में उस तहसील के सभी गाँव (ग्रामसभा) के नाम की List दिखेगी। जिसके बगल में अपने ग्रामसभा के नाम के पहले अक्षर पर क्लिक करते ही उस अक्षर से शुरू होने वाले सभी गाँवों के नाम दिखने लगेंगे। जिसमे से अपने ग्रामसभा के नाम पर क्लिक करना है। जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है।

स्टेप-5 अब दिए गए बॉक्स में अपना खसरा/ गाटा संख्या भरकर ‘खोजे’ पर क्लिक करें। ध्यान रहे गाटा संख्या भरने के लिए स्क्रीन पर दिए नंबर कीबोर्ड (Numeric Keyboard) का ही प्रयोग करना है।

स्टेप-6 जहाँ आपने अपना खसरा/ गाटा संख्या भरा था। उसके नीचे आपके भूखंड का खाता संख्या लिखकर आ गया होगा। उसके ठीक पहले एक छोटा सा गोला होगा उस पर क्लिक करना है। इसके बाद ‘उद्धरण देखे’ पर क्लिक करें। जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है

स्टेप-7 इसके बाद ENTER CAPTCHA वाले बॉक्स में ऊपर लिखा गया captcha भरकर ‘Continue’ पर क्लिक करना है। अब आपके सामने खतौनी खुलकर आएगी जिसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

UP Bhulekh पोर्टल पर अपने नाम से खतौनी की नक़ल कैसे देखें?

स्टेप-1 सबसे पहले भूलेख पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट https://upbhulekh.gov.in/ पर जाना होगा।

स्टेप-2 अब आपके स्क्रीन पर होमपेज खुलकर आएगा। जिसमें ‘खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखें’ पर क्लिक करना है।

स्टेप-3 आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर इस तरह का पेज खुलकर आएगा। जिसमें सबसे पहले अपने जिले का नाम और तहसील का नाम सेलेक्ट करना है। इसके बाद तहसील के नाम के बगल में उस तहसील के सभी गाँव के नाम की List दिखेगी। जिसके बगल में अपने ग्रामसभा के नाम के पहले अक्षर पर क्लिक करते ही उस अक्षर से शुरू होने वाले सभी गाँवों के नाम दिखने लगेंगे। जिसमे से अपने ग्रामसभा के नाम पर क्लिक करना है।

स्टेप-4 इसके बाद स्क्रीन पर सबसे ऊपर ‘खातेदार के नाम द्वारा खोजें’ पर क्लिक करिए। जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है

स्टेप-5 अब स्क्रीन पर दिए गए कीबोर्ड द्वारा अपने नाम के कुछ अक्षर टाइप करें और ‘खोजें’ पर क्लिक करें।

स्टेप-6 इसके बाद आपके स्क्रीन पर उस नाम के सभी खाताधारक की detail पिता के नाम सहित दिखेगा। जिसमे आपको अपना सही नाम खोजकर उसके बगल के गोले पर क्लिक करना है। और इसके बाद ‘उद्धरण देखें’ पर क्लिक करना है। जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है

स्टेप-7 इसके पश्चात ENTER CAPTCHA वाले बॉक्स में ऊपर लिखा गया captcha भरकर ‘Continue’ पर क्लिक करना है। अब आपके सामने खतौनी खुलकर आएगी जिसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

अपने खतौनी की नकल (उद्धरण) को कैसे प्रमाणित करें

स्टेप-1 UP Bhulekh की ऑफिसियल Website https://upbhulekh.gov.in पर जाएँ

स्टेप-2 होमपेज सबसे नीचे जाएँ, जहाँ आपको महत्वपूर्ण लिंक की सूची दिखेगी। जिसमें “खतौनी की नक़ल प्रमाणित करें” वाले आप्शन पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे चित्र में दर्शाया गया है।

स्टेप-3 इसके बाद खतौनी की नक़ल (उद्धरण) जारी करने का स्थान (तहसील द्वारा अथवा CSC द्वारा) सेलेक्ट करना है। फिर दिए गए बॉक्स में खतौनी के नक़ल का क्रमांक (उद्धरण संख्या) भरकर Submit पर क्लिक करना है।

स्टेप-4 अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खतौनी की नक़ल का विवरण दिखेगा। इसकी प्रमाणिकता की जाँच करने के लिए “उपरोक्त खाता संख्या की नकल खतौनी की वर्तमान स्थति जानने के लिए यहाँ क्लिक करें” पर क्लिक करना होगा। जैसा की नीचे चित्र में दिया गया है। अब आप अपने खतौनी के नकल (उद्धरण) की प्रमाणिकता की जाँच कर सकते हैं।

UP Bhulekh पर अपने खतौनी का अंश-निर्धारण की नक़ल कैसे देखें?

स्टेप-1 ऑफिसियल वेबसाइट https://upbhulekh.gov.in/ पर जाएँ।

स्टेप-2 HomePage पर ‘खतौनी अंश निर्धारण की नक़ल देखें‘ पर क्लिक करे जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है।

स्टेप-3 अब आपके सामने स्क्रीन पर इस तरह का पेज खुलकर आएगा। उसमें सबसे पहले अपने जिले का नाम और तहसील का नाम सेलेक्ट करना है। फिर तहसील के नाम के बगल में उस तहसील के सभी ग्रामसभा के नाम की List दिखेगी। जिसके बगल में अपने गाँव (ग्रामसभा) के नाम के पहले अक्षर पर क्लिक करते ही उस अक्षर से शुरू होने वाले सभी गाँवों के नाम दिखने लगेंगे। जिसमे से अपने ग्रामसभा के नाम पर क्लिक करना है।

स्टेप-4 इसके बाद दिए गए बॉक्स में अपना खसरा/ गाटा संख्या भरकर ‘खोजे’ पर क्लिक करना होगा। ध्यान रहे गाटा संख्या भरने के लिए स्क्रीन पर दिए गए नंबर कीबोर्ड (Numeric Keyboard) का ही प्रयोग करना है।

स्टेप-5 इस चरण में जहाँ आपने अपना खसरा/ गाटा संख्या भरा था। उसी के नीचे आपके भूखंड का खाता संख्या लिखकर आ गया होगा। उसके पहले एक छोटा सा गोला होगा उस पर क्लिक करना है। इसके बाद ‘उद्धरण देखे’ पर क्लिक करें।

स्टेप-6 अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर उस गाटा संख्या सभी खाताधारकों के नाम और उसके हिस्से की जमीन का अलग अलग क्षेत्रफल आ जायेगा

यूपी भूलेख पोर्टल पर अपने भूखण्ड/गाटे का यूनीक कोड कैसे चेक करें

UP Bhulekh पोर्टल पर अपने भूखण्ड/गाटे का यूनीक कोड जानने के नीचे दिए आसान से steps का पालन करें। इससे 1 मिनट में आप अपने जमीन का यूनिक कोड प्राप्त कर लेंगे।

स्टेप-1 अपने ब्राउज़र से UP Bhulekh पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट https://upbhulekh.gov.in/ को Open करें।

स्टेप-2 आपके screen पर होमपेज खुलकर आ गया होगा जिसमें भूखण्ड / गाटे का यूनिक कोड जानें पर क्लिक करें।

स्टेप-3 आपके सामने स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आएगा। उसमें सबसे पहले अपने जिले का नाम और तहसील का नाम सेलेक्ट करना है। फिर तहसील के नाम के बगल में उस तहसील के सभी ग्रामसभा के नाम की List दिखेगी। स्क्रीन पर सबसे किनारे दाहिनी तरफ अपने गाँव (ग्रामसभा) के नाम के पहले अक्षर पर क्लिक करते ही उस अक्षर से शुरू होने वाले सभी गाँवों के नाम दिखने लगेंगे। जिसमे से अपने ग्रामसभा के नाम पर क्लिक करना है।

स्टेप-4 इसके बाद बॉक्स में अपना खसरा/ गाटा संख्या भरकर ‘खोजे’ पर क्लिक करना होगा। अब आपकी स्क्रीन पर आपके जमीन का खाता संख्या कुछ इस प्रकार लिखकर आ जायेगा।

UP Bhulekh पोर्टल पर अपनी जमीन का नक्शा कैसे देखे?

स्टेप-1 सर्वप्रथम आपको भू नक्शा की ऑफिसियल वेबसाइट upbhunaksha.gov.in/ पर जाना होगा।

स्टेप-2 इसके बाद आपके सामने इस तरह से होम पेज खुलकर आ जायेगा। जहाँ बायीं तरफ सबसे ऊपर आपको अपने State (राज्य) का नाम, जिला का नाम, तहसील का नाम और गाँव (ग्रामसभा) का नाम सेलेक्ट करना है।

स्टेप-3 फिर ऊपर की तरफ बने बॉक्स में आपको अपनी जिस जमीन का नक्शा चाहिए। उसका खसरा नंबर दर्ज करना पड़ेगा और उसी के बगल वाली search icon पर क्लिक करना होगा।

स्टेप-4 अब आपकी स्क्रीन पर उस जमीन / भूखण्ड की जानकारी खुलकर आ जाएगी। जिसमें उस जमीन के सभी खाताधारक का नाम खुलकर आ जायेगा। खाताधारक के नाम के नीचे सफ़ेद पट्टी (White Strip) जिस पर Map Report लिखा है। उस पर क्लिक करना है जैसा की नीचे चित्र में दर्शाया गया है

Step-4 Image

स्टेप-5 तत्पश्चात आपकी स्क्रीन पर बायीं तरफ Captcha कोड भरने के बाद Show Report PDF पर क्लिक करना है।

स्टेप-6 अब स्क्रीन पर आपके जमीन / भूखण्ड पर का नक्शा इस तरह से खुलकर आ जायेगा। जिसमें आस-पास के सभी खाताधारकों का पूरा विवरण (नाम, पिता का नाम, गाँव, जमीन का क्षेत्रफल इत्यादि) दर्ज होगा। जिसे pdf में save कर सकते हैं या PrintOut ले सकते हैं।

राजस्व ग्राम खतौनी का कोड कैसे जानें?

स्टेप-1 सबसे पहले UP Bhulekh पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट https://upbhulekh.gov.in/ को Open करें।

स्टेप-2 अब होमपेज पर राजस्व ग्राम खतौनी का कोड जानें पर क्लिक करें।

स्टेप-3 इसके बाद क्रमशः अपने जिला का नाम, तहसील का नाम का नाम सेलेक्ट करें।

स्टेप-4 अब स्क्रीन पर दिए गए ग्राम का पहला अक्षर चुनें वाले कॉलम में अपने राजस्व ग्राम के नाम (ग्राम सभा का नाम) के पहले अक्षर पर क्लिक करें। जिसके बाद आप की स्क्रीन ग्राम का नाम / ग्राम कोड चुने वाले कॉलम में उस नाम के शुरू होने वाले सभी गाँव की लिस्ट दिखेगी। जिसमे अपने गाँव का नाम खोजें गाँव के नाम के बगल ही आपके राजस्व ग्राम की खतौनी का कोड दिया गया होगा। जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है।

अपने राजस्व ग्राम की सार्वजनिक सम्पति (Public Property) कैसे चेक करें

स्टेप-1 सबसे पहले UP Bhulekh की ऑफिसियल वेबसाइट https://upbhulekh.gov.in/ Open करें।

स्टेप-2 जिसके बाद होमपेज पर राजस्व ग्राम सार्वजनिक सम्पति पर क्लिक करना है।

स्टेप-3 फिर आपको क्रमशः अपने जिला का नाम, तहसील का नाम और राजस्व ग्राम का नाम (ग्राम सभा का नाम) सेलेक्ट करना है।

स्टेप-4 इसके बाद सार्वजनिक संपत्ति की खसरा / गाटा संख्या लिखकर खोजे पर क्लिक करें।

स्टेप-5 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर उस सार्वजिक संपत्ति का खाता संख्या लिखा हुआ दिखेगा। उसके बगल में बने गोले पर क्लिक करके सार्वजनिक संपत्ति देखे पर क्लिक करें जैसा की नीचे चित्र में दर्शाया गया है।

स्टेप-6 अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर राजस्व ग्राम की सार्वजनिक संपत्ति का ब्यौरा आ जायेगा। इस तरह इस आर्टिकल में बताये गए आसान से steps का पालन करके आप घर बैठे ही ऑनलाइन अपने राजस्व ग्राम की सार्वजनिक सम्पति का ब्यौरा देख सकते हैं। और इसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

यूपी भूलेख पर अपने जमीन (भूखण्ड/गाटे) के दाखिल खारिच (विक्रय की स्थिति) का स्टेटस कैसे चेक करें

दिनांक 01/01/2018 के बाद जमीन की सभी दाखिल खारिच (क्रय-विक्रय की स्थिति) का स्टेटस आप घर बैठकर ऑनलाइन की चेअक कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए आसान से steps का पालन करना होगा।

स्टेप-1 दाखिल खारिच का स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले UP Bhulekh की ऑफिसियल साईट https://upbhulekh.gov.in को Open करें।

स्टेप-2 अब आपके सामने होमपेज खुलकर आएगा जिसमे भूखण्ड / गाटे के विक्रय की स्थिति जाने पर क्लिक करिए।

स्टेप-3 अब आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा। जिसमें आपको क्रमशः अपने जिला का नाम फिर तहसील का नाम और उसके बाद गाँव (ग्रामसभा) का नाम दी गयी सूची में से सेलेक्ट करना करना है। सभी नाम हिन्दी वर्णमाला के क्रम में लिखे गए हैं जिससे आपको ढूढ़ने में कोई परेशानी न हो। ध्यान रहे जिला, तहसील और ग्रामसभा का वही चुनना है जिसमे आपकी वांछित जमीन स्थित है।

स्टेप-4 अब जो पेज आपके सामने खुला है उसमे सबसे पहले जिस जमीन के क्रय-विक्रय की स्थिति जननी हैं उसका खसरा /गाटा संख्या भरना है फिर खोजें पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने उस जमीन के सभी खाताधारकों का व्योरा खुलकर आएगा। जिसमे आपको वो नाम चुनना है जिसके विक्रय का स्टेटस आप चेक करना चाहते हैं। जिसके बाद विक्रय प्रस्थिति पर क्लिक करना है। जिस की नीचे चित्र में क्रमशः दिखाया गया गया है

स्टेप-5 अब आपको स्टाम्प और रजिस्ट्रेशन विभाग के वेबपेज पर Redirect कर दिया जायेगा। जहाँ पर आपके सामने आप द्वारा वांछित जमीन के दाखिल खारिच का स्टेटस दिखने लगेगा

अपनी जमीन पर दर्ज मुकदमे की जानकारी कैसे देखें (भूखण्ड/गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति)

स्टेप-1 पोर्टल की वेबसाइट https://upbhulekh.gov.in को Open करें।

स्टेप-2 Homepage में “भूखण्ड / गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति जाने” पर क्लिक करें।

स्टेप-3 अब इस पेज पर क्रमशः अपने जिला का नाम, तहसील का नाम और गाँव (ग्रामसभा) का नाम चुनें।

स्टेप-4 आप अपने जिस जमीन के पर दर्ज मुकदमों की स्थिति जानना चाहते हैं। उसका खसरा अथवा गाटा संख्या लिखकर खोजे पर क्लिक करें। अब नीचे आपके उस भूखण्ड का विवरण दिखाई देगा। उसे सेलेक्ट करके गाटा प्रस्थिति पर क्लिक करना पड़ेगा जैसा की नीचे चित्र में दर्शाया गया है।

स्टेप-5 अब स्क्रीन पर आपकी उस जमीन पर दर्ज सभी वाद का विवरण कुछ इस तरह से दिखाई देने लगेगा। जैसा कि संलग्न चित्र में दिख रहा है। इस तरह से बड़ी ही आसानी से आप अपनी जमीन पर दर्ज सभी वाद (मुकदमों) का विवरण देख पायेंगे।

UP Bhulekh पर ऐसे देखें किसी भी जमीन पर दर्ज वाद (मुकदमें) में पारित आदेश की प्रति

स्टेप-1 सबसे आपको इस आर्टिकल में दिए गए भूखण्ड/गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति के सभी 5 स्टेप को follow करके जमीन पर दर्ज वाद का विवरण खोलना होगा।

स्टेप-2 इसके बाद इनमे से जिस भी मुकदमें के बारे में आप पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उसके सामने के विवरण देखें के बटन पर क्लिक करना होगा। अब आप के सामने उस वाद का सम्पूर्ण विवरण जैसे पिछली सुनवाई की तिथि, अगली सुनवाई की तिथि, मुक़दमा दर्ज कराने वाले वादी का नाम, मुकदमे के निस्तारण की स्थिति आदि दिखेगा। अब आप इन मुकदमों में पारित आदेश की प्रति देख सकते हैं जिसके लिए आपको आदेश देखें पर क्लिक करना होगा। जैसा की नीचे चित्र में तीर के निशान द्वारा दर्शाया गया है।

स्टेप-3 जिसके बाद आदेश का की pdf देखने के लिए इस तरह से लिंक खुलकर आएगा। जिस पर क्लिक करते ही मुकदमे में पारित आदेश की प्रति खुल जाएगी जिसे आप प्रिंट भी कर सकते हैं।

यूपी भूलेख मोबाइल एप कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर प्रदेश सरकार अथवा National Informatics Center (NIC) द्वारा यूपी भूलेख मोबाइल एप ऑफिसियल रूप से जारी नहीं किया गया है। Play Store इस नाम से मिलते-जुलते सैकड़ों एप उपलब्ध हैं। अगर आप चाहें तो इनमे से कोई एप डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन ऐसे एप की विश्वसनीयता आप के विवेक पर निर्भर है। इसीलिए उचित होगा कि इस आर्टिकल में दिए गए आसान से steps का पालन करके घर बैठे ही ऑनलाइन भूलेख पोर्टल की वेबसाइट से अपनी सभी जानकारियाँ देखें। इससे आप द्वारा वांछित सूचनाओं की प्रमाणिकता और विश्वसनीयता बनी रहेगी।

SV University HomePage

Leave a Comment